हार्ट अटैक के कारण और लक्षण - Causes and Symptoms of Heart Attack

वैश्विक स्तर पर हृदय रोग मौत का सबसे मुख्य कारण है. दुनिया भर में हर साल अनुमानित 1.8 करोड़ लोगों की जान हृदय रोग के कारण जाती है. हृदय रोग कई प्रकार के होते हैं और हृदय रोग से सम्बंधित हर 5 में से 4 मौतें दिल के दौरे, यानि हार्ट अटैक के कारण होती है. इनमें से एक-तिहाई मौतें 70 साल से कम उम्र के लोगों में होती हैं और इनमे से 75 प्रतिशत से ज्यादा मौतें विकासशील देशों में होती हैं.

causes and symptoms of heart attack
Image by mohamed Hassan from Pixabay

हार्ट अटैक के कारण (Causes of Heart Attack)

ज्यादातर हार्ट अटैक तब होता है जब एक या एक से अधिक कोरोनरी आर्टरी (जिसका काम दिल के मांसपेशियों में खून पंहुचाना है) ब्लॉक हो जाती है. समय के साथ आर्टरी में फैट और कोलेस्ट्रॉल जमने से आर्टरी और भी संकरी हो जाती है जो हार्ट अटैक का कारण बन जाता है. आर्टरी में ज्यादा कोलेस्टेरोल जम जाने से रक्तप्रवाह में बाधा आ सकती है, जिससे दिल में ऑक्सीजन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

हार्ट अटैक का दूसरा कारण कोरोनरी आर्टरी में ऐंठन आना भी है, जिससे दिल के मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बंद हो जाता है. तंबाकू और अवैध ड्रग्स, जैसे कोकेन, के सेवन से यह जानलेवा समस्या हो सकती है.

तंबाकू (सिगेरट, बीड़ी, पान, गुटखा, आदि) का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज, शारीरिक गतिविधि की कमी, तनाव, अवैध ड्रग्स का सेवन और दिल के दौरे पड़ने का पारिवारिक इतिहास हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - पुरुषों को भी होता है स्तन कैंसर

हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of Heart Attack)

दुनिया भर में लाखों लोग हृदय के दौरे के जोखिमों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं, वहीं दूसरी तरफ कई अन्य लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि उन्हें हार्ट अटैक आने का जोखिम अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा है. जहाँ आवश्यक हो वहाँ बड़ी संख्या में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिमों को जीवनशैली में परिवर्तन लाकर या इलाज द्वारा कम किया जाता है.

ये हार्ट अटैक के लक्षण हैं-

  • दबाव, जकड़न, दर्द, या आपकी छाती या बाहों में एक निचोड़, जलन या दर्द की अनुभूति जो आपकी गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकती है
  • मतली, अपच या पेट दर्द
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पसीना आना
  • थकान महसूस होना
  • सर हल्का महसूस होना या अचानक चक्कर आना

ऐसे सभी लोग जिन्हे हार्ट अटैक आए हैं, उनमे लक्षण और लक्षणों की गंभीरता एक जैसी नहीं होती. कुछ लोगों को हल्का दर्द हो सकता है तो कुछ लोगों को गंभीर दर्द हो सकता है. कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं. कुछ लोगों को अचानक हार्ट अटैक भी हो सकता है. लेकिन ज्यादातर लोगों को चेतावनी के संकेत और लक्षण घंटे, दिन या सप्ताह पहले से होते हैं. हालांकि, आपके पास जितने अधिक लक्षण हैं, उतना ही ज्यादा आपको हार्ट अटैक आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - Oats खाने के 7 फायदे

चेतावनी के संकेतों और लक्षणों के दिखते ही तुरंत हरकत में आइये. कुछ लोग बहुत लंबा इंतजार करते हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण संकेतों और लक्षणों को नहीं पहचान पाते हैं. जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी डॉक्टर से संपर्क करने का प्रयत्न करें. डॉक्टर के सलाह के बिना खुद से किसी भी प्रकार की दवा नहीं लेनी चाहिए.


0 comments:

We will be happy to read your comment...