सूखी खांसी (Dry cough) से आराम पाने के घरेलू उपाय

ठंड का मौसम आते ही खांसी, जुखाम, बुखार और गले में खरास जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं. हममे से ज्यादातर लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खांसी की समस्या कई दिनों तक हमे परेशान कर सकती है. साधारण खांसी तो फिर भी आसानी से ठीक हो सकता है, लेकिन सूखी खांसी, जिसे Dry Cough भी कहते हैं, कई दिनों तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती.

आपको सर्दी या फ्लू होने के बाद सूखी खाँसी हफ्तों तक जकड़ सकती है. वे कई स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, जैसे:

1. पोस्ट नेसल ड्रिप
2. अस्थमा
3. अम्ल प्रतिवाह

Home remedies to cure dry cough - sukhi khasi
Photo by cottonbro from Pexels

सूखी खांसी बहुत असहज हो सकती है और बच्चों और वयस्कों दोनों में हो सकती है. ऐसे कई उपचार हैं जिनका उपयोग आप उन्हें कम करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जो कई मामलों में प्रभावी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें - सर्दी-जुकाम से तुरंत आराम पाने के घरेलु उपाय

1. शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह जलन को कम करने के साथ गले को साफ़ करने में भी मदद कर सकता है. शहद का उपयोग वयस्कों और 1 वर्ष से ज्यादा आयु वाले बच्चों को सूखी खांसी से आराम दिलाने के लिए किया जा सकता है. सूखी खांसी से आराम पाने के लिए आप दिन में कई बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं या गुनगुने पानी में या चाय में डालकर भी आप शहद का सेवन कर सकते हैं. 1 साल से कम उम्र वाले बच्चो को शहद न पिलाएं.

2. अदरक

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अदरक हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने और बेचैनी से राहत दिलाने में कारगर है. सूखी खांसी के लिए अदरक को चाय में डाल कर पीने से आपको राहत मिल सकती है. आप अदरक के छोटे से टुकड़े को चबा भी सकते हैं.

3. हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं. हल्दी का इस्तेमाल हम हमेसा से करते आ रहे हैं. भोजन से लेकर गंभीर बिमारियों के इलाज तक, हम हल्दी का इस्तेमाल करते हैं. सूखी खांसी से आराम के लिए चुटकी भर हल्दी पाउडर को गरम दूध में मिला कर या गुनगुने पानी में डाल कर सेवन करने से आपको आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें - पुरुषों को भी होता है स्तन कैंसर

4. चाय और काढ़ा

सर्दी-जुखाम हो या खांसी, बचपन से ही हम यह सुनते आ रहे हैं कि चाय और काढ़ा पीने से हमे इससे आराम मिल सकता है. चाय में इलाइची डालकर या काढ़े में अजवाईन डालकर पीने से सूखी खांसी से राहत मिल सकता है.

5. नमक-पानी से गरारा

गर्म खारे पानी से गरारे करने से सूखी खांसी के कारण होने वाली परेशानी और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है. नमक का पानी मुंह और गले में बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है. इसके लिए, गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारा करें. हलाकि यह नमक-पानी से गरारा करने का उपाय छोटे बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि वे खारे पानी को निगल सकते हैं.

सूखी खांसी महीनों तक रह सकती है. आमतौर पर सूखी खांसी अपने आप बंद हो जाती है. लेकिन अगर आप की खांसी अन्य लक्षणों के साथ आए, जैसे कि सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, पीठ दर्द, बुखार, ठंड, आदि, तो अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

यह भी पढ़ें - Oats खाने के 7 फायदे

0 comments:

We will be happy to read your comment...