सर्दी में अदरक खाने के फायदे - Benefits Of Ginger-Hindi

ठण्ड के मौसम में हमें अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है. सर्दी-जुखाम, खांसी, बुखार और गले में खरास जैसी समस्याओं का सामना ज्यादातर हमे ठण्ड के मौसम में ही करना पड़ता है. ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम को बजबूत बनाए रखने के लिए हमे ऐसी चीजों का सेवन ठण्ड में ज्यादा करना पड़ता है जिससे हम इन समस्याओं से दूर रह सकें.

अदरक हमारे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला आयुर्वेदिक औसधि है. हम अदरक का इस्तेमाल कई प्रकार के आहार में करते हैं. अदरक का इस्तेमाल हमारे घरों में काढ़ा और चाय बनाने में भी होता है. आइये जानते हैं अदरक के गुणों के बारे में और ये भी की सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए हम अदरक का इस्तेमाल कैसे करें.

adarak ke fayde, Health benefits of eating Ginger in Hindi
Image by Brett Hondow from Pixabay

1. आलस्य और थकान दूर करता है अदरक

बहुत से लोगों को सर्दियों में आलस्य, थकान और सिर दर्द का सामना करना पड़ता है. खासकर गर्भवती महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी गई है. अदरक में पाए जाने वाला विटामिन B6 हमे थकान, आलस्य और सिर दर्द की समस्या से आराम दिला सकता है. इस समस्या से आराम पाने के लिए सुबह अदरक का सेवन काढ़ा बनाकर कर सकते हैं.

2. खाना पचाने में मदद करता है अदरक

अदरक हमारे पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद कर सकता है. जिन लोगो को अक्सर पाचनतंत्र से सम्बंधित समस्याएँ रहती है, उन्हें खासतौर पर अदरक का सेवन करना चाहिए. अदरक हमारे पित्ताशय से बाइल जूस उत्पादन की प्रक्रिया को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है. इससे हमे पाचनतंत्र और पेट के गैस संबंधी समस्याओं से आराम मिल सकता है.

3. एलर्जी को दूर कर सकता है अदरक

हममें से ज्यादातर लोगों को किसी न किसी प्रकार की एलर्जी होती है. सर्दी-जुखाम, खांसी और छींक किसी न किसी एलर्जी का असर हो सकता है. अदरक का सेवन एलर्जी के असर को कम करने में हमारी मदद कर सकता है. दरअसल, अदरक में मौजूद एंटी-हेस्टामाइन एलर्जी के असर को कम करने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में अगर बिना किसी कारण के आपको छींक या खांसी आने लगे तो किसी न किसी रूप में आप अदरक के इस्तेमाल को थोड़ा बढ़ा दें.

4. पेट दर्द से राहत दिला सकता है अदरक

ठंड लगने से होना वाला पेट दर्द या महिलाओं में मासिकधर्म के दौरान होने वाला पेट दर्द और मरोड़ एक आम बात है. लेकिन अदरक का सेवन हमे इन समस्याओं से राहत दिला सकता है. अदरक को काढ़े में डालकर या चाय में डालकर पीने से आपको पेट दर्द से राहत मिल सकता है.

अदरक खाने के अनेको फायदे हैं. वर्षों से हम इसे अपने आहार में इस्तेमाल करते आ रहे हैं. ठंड में होने वाले सर्दी-जुखाम, खांसी, बंद नाक और गले में खरास से राहत पाने के तो हम अदरक इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन इसके अलावा कई बड़ी बिमारियों को ठीक करने में भी अदरक अहम भूमिका निभाता है. अदरक के सेवन से हमे हृदय रोग, ब्लड शुगर की समस्या, डायबिटीज, तनाव और कैंसर जैसी कई अन्य बड़ी बिमारियों में भी राहत मिलता है. शायद इन्ही कारणों से हम हमेसा से अदरक का इस्तेमाल करते आ रहें हैं.

चुकि अदरक का सेवन हमारे शरीर में गर्माहट भी लाने का काम करता है, इसलिए सर्दी में इसका सेवन जरूरी होता है. यदि आपको अदरक का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप अपने स्थानीय फार्मेसी से अदरक कैप्सूल खरीद सकते हैं. लेकिन इस बात का भी हमेसा ध्यान रखें की अदरक का ज्यादा सेवन भी हमारे सेहत के लिए ठीक नही है. एक दिन में एक ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना सबसे अच्छा है. अदरक के ज्यादा सेवन से आपको गले में जलन और पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है. किसी भी बीमारी से परेशानी ज्यादा होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

यह भी पढ़ें - क्यों सर्दी-जुखाम के लिए नहीं है कोई वैक्सीन.


0 comments:

We will be happy to read your comment...