Home Remedies for Cold and Cough in Hindi

मौसम में बदलाव के दिनों में सर्दी-जुखाम का होना आम बात है. खासकर ठण्ड के मौसम में हमे अक्सर सर्दी-जुखाम का सामना करता पड़ता है. कई बार यह हमारी किसी गलती, जैसे कि ठण्ड में ज्यादा देर तक रहने या ठंडा पानी पीने की वजह से होता है, और कई बार किसी दूसरे संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने से होता है. सर्दी-जुखाम होने के और भी बहुत सारे कारण होते हैं.

sardi jukham ka ghareloo upachar - home remedies for cold and cough in hindi
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels


सर्दी-जुखाम से संक्रमित होने के बाद सुरवाती कुछ दिनों तक हमे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है, जैसे कि ठण्ड लगना, बुखार, सर दर्द, गले में खरास, नाक से पानी निकलना, आदि. कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है की हमे दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन कुछ घरेलू उपचारों को अपना कर आप इससे काफी हद तक आराम पा सकते हैं. आइये जानते सर्दी-जुखाम से आराम पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय-

1. तुलसी का काढ़ा (Basil Decoction)

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. वर्षों से हमारे समाज में तुलसी का इस्तेमाल कई प्रकार के बिमारियों को ठीक करने में किया जा रहा है. तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए 2 कप पानी में 7-8 तुलसी की पत्तियाँ, पीसा हुआ छोटा सा अदरक और चुटकी भर अजवाइन डालकर इसे तबतक खौलाएं जब तक पानी की मात्रा आधी हो जाए. इसी प्रकार इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार बनाकर इसका सेवन करें. इसके सेवन से आपको सर्दी-जुखाम से आराम मिलेगा.

2. नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय (Lemon, Cinnamon and Ginger Tea)

नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय आपको सर्दी-जुखाम से तुरंत राहत दिला सकता है. इसे बनाने के लिए आप दो कप पानी में थोड़ी दालचीनी, पीसा हुआ छोटा अदरक और चुटकी भर अजवाइन डाल कर इसे तब तक खौलाएं जब तक पानी आधा हो जाए. फिर इसमें एक चम्मच शहद और एक-चौथाई नींबू के रस को निचोड़ कर डाल दे और फिर इसे पी जाएं. इस चाय को दिन में दो से तीन बार बनाकर इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें - बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम, ख़ासी और बुखार से बचने के उपाय

3. हल्दी वाला दूध (Turmeric in Milk)

हल्दी वाला दूध आपको सर्दी-जुखाम से आराम दिला सकता है. सर्दी-जुखाम से आराम दिलाने में यह घरेलू उपचार सबसे सरल है. सर्दी-जुखाम को ठीक करने के साथ-साथ हल्दी वाला दूध हृदय रोग, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण रखने, मूड सुधारने, हड्डी के जोड़ के दर्द से आराम पहुंचाने और कई प्रकार के बिमारियों को ठीक करने में भी कारगर होता है.

इन घरेलू उपायों के मदद से आप सर्दी-जुखाम से राहत पा सकते हैं. लेकिन ऊपर दिए गए सभी उपचारों में इस्तेमाल होने वाले किसी भी सामग्री से अगर आपको एलर्जी है या अगर आप किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें - क्यों सर्दी-जुखाम के लिए नहीं है कोई वैक्सीन.


0 comments:

We will be happy to read your comment...