भारत में कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल कहाँ दान करें

Where to donate your hair for cancer patients in India (Hindi)

भारत में बहुत से लोग कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल दान करते हैं. कैंसर के इलाज के दौरान कीमोथेरेपी के कारण बाल खोना कैंसर के मरीजों के लिए एक गंभीर मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक प्रभाव हो सकता है. ऐसे में आपका दान किसी के चेहरे पर खुशियाँ ला सकता है. अन्य देश के लोगों की तरह भारत में भी बहुत से लोग कैंसर रोगियों को अपने बाल दान करने की चाहत रखते हैं, लेकिन उन्हे बाल दान करने की सही जगह और सही तरीकों के बारे में पता नही होता. हमारे देश में ऐसे कुछ NGO हैं जो कैंसर रोगियों के लिए आपके दान किये हुए बालों को विग (wig) में बदल देते हैं. अगर आप भी अपने बालों को कैंसर रोगियों के लिए दान करना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

where to donate hair for cancer patients in India

आप इन NGO को कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल दान कर सकते हैं:

1. Cope With Cancer

Cope With Cancer मुंबई में स्थित एक संगठन है जो कैंसर से लड़ने में लोगों की मदद करता है. आप देश के किसी भी कोने से डाक या कूरियर द्वारा अपने बालों को कैंसर रोगियों के लिए इस संगठन को दान कर सकते हैं.

दान किये जाने वाले बालों की लम्बाई कम से कम 12 इंच होनी चाहिए. अपने बालों को काटते वक्त इन तरीकों का पालन करें - कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करने का सही तरीका.

Cope With Cancer के बारे में जानने के लिए या संपर्क करने के लिए और अपने बालों को किस पते पर भेजा जाये, यह जानने के लिए आप इनके website पर जा सकते हैं.

Donate hair for cancer patients in India
Image Source

2. Hair Crown

Hair Crown तमिल नाडु में स्थित एक संगठन है जो कैंसर रोगियों की मदद करता है. आप अपने बाल Hair Crown को दान कर सकते हैं, जिनका विग बनाकर यह संगठन कैंसर रोगियों की मदद कर सकता है.

दान किये जाने वाले बालों की लम्बाई 12 से 15 इंच होनी चाहिए. अपने बालों को काटते वक्त इन तरीकों का पालन करें - कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करने का सही तरीका.

आप Hair Crown के website पर जा कर और अधिक जानकारी पा सकते है और इनसे संपर्क भी कर सकते हैं.

3. The Cherian Foundation

The Cherian Foundation चेन्नई में स्थित एक संगठन है जो कैंसर से पीड़ित महिलाओं और बच्चो की मदद करता है. आप देश के किसी भी कोने से कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल इस संगठन को दान कर सकते हैं.

दान किये जाने वाले बालों की लम्बाई कम से कम 10 इंच होनी चाहिए. अपने बालों को काटते वक्त इन तरीकों का पालन करें - कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करने का सही तरीका.

The Cherian Foundation के बारे में अधिक जानकारी के लिए और इनसे संपर्क करने के लिए आप इनके website पर जा सकते हैं.

4. Sargakshetra

Sargakshetra केरला मे स्थित एक चैरिटी संगठन है. यह संगठन समाज में शांति लाने और प्राकृतिक आपदा पीड़ितों की मदद करने के साथ-साथ कैंसर रोगियों के लिए विग बनाने का काम भी करता है.

दान किये जाने वाले बालों की लम्बाई कम से कम 14 इंच होनी चाहिए. अपने बालों को काटते वक्त इन तरीकों का पालन करें - कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करने का सही तरीका.

Sargakshetra से संपर्क करने के लिए आप इनके website पर जा सकते हैं.

5. Hair For Hope India

Hair For Hope India एक संगठन है जो आपके द्वारा दान किये हुए बालों से कैंसर रोगियों के लिए विग बनाता है. यह संगठन 2013 से कैंसर रोगियों के लिए विग बना कर उनके चेहरे पर खुशियाँ लाने का काम कर रहा है.

दान किये जाने वाले बालों की लम्बाई कम से कम 15 इंच होनी चाहिए. अपने बालों को काटते वक्त इन तरीकों का पालन करें - कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करने का सही तरीका.

से संपर्क करने के लिए आप उनके website पर जा सकते हैं.

Hair donation for cancer patients in India
Image Source

0 comments:

We will be happy to read your comment...