कैंसर रोगियों को अपने बाल दान करने का सही तरीका

भारत में बहुत से लोग अपने बालों को कैंसर रोगियों के लिए दान करते हैं. ऐसे बहुत सारे NGO हैं जो आपके बालों का विग (Wig) यानि बालों की टोपी बना कर कैंसर के मरीजों की मदद करते हैं. कीमोथेरेपी के कारण बाल खोना कैंसर के मरीजों के लिए एक गंभीर मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक प्रभाव हो सकता है. ऐसे में आपका दान किसी के चेहरे पर खुशियाँ ला सकता है.

How to donate hair to cancer patients in India

बाल हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है जिसे काटने के बाद वो दोबारा बढ़ सकता है. हम अक्सर अपने बालों का ध्यान वैसे ही रखते हैं जैसे शरीर के बाकी हिस्सों का. ज्यादातर महिलाएं सुन्दर दिखने या धार्मिक उद्देश्यों के लिए अपने बालों को कटवाती हैं. लेकिन आप अपने स्वस्थ्य बालों को उन्हें दान कर सकती हैं जिन्हे इसकी जरुरत है. कैंसर रोगियों के लिए बाल दान करना बहुत ही सरल होता है और यह काम कोई भी कर सकता है.

बहुत से लोग अपने बालों को कैंसर रोगियों के लिए दान करते हैं. लेकिन उनमे से कुछ बाल विग बनाने योग्य नही रहते, क्योंकि लोग बालों को भेजने के सही तरीके का पालन नहीं करते. अगर आप अपने बालों को कैंसर रोगियों के लिए दान करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा.

कैंसर रोगियों को अपने बाल दान करने का सही तरीका

विग बनाने में लगभग 4 इंच बाल बुनाई में कम हो जाते हैं. इसलिए बाल दान करने से पहले अपने बालों को कम से कम 18 इंच तक बढ़ने दें, क्योंकि यह विग बनाने के लिए पर्याप्त लंबाई है.

अपने बालों को कटवाने के लिए आप किसी भी सैलून में जा सकते हैं. लेकिन बाल कटवाने से पहले अपने बालों को सैम्पू से धुलवा लें और फिर सुखवा लें. किसी भी हेयरस्प्रे का इस्तेमाल न करें. इसके बाद अपने बालों के दोनों सिरों को रबर बैंड से जरूर बाध लें. सुनिश्चित करें की आपके बाल रबर बैंड से टाइट बधे हों.

काटने से पहले दान करने के लिए इच्छित लम्बाई को माप लें. बालों को काटने के बाद उसे ज़िप-लॉक बैग में रख लें और फिर एक गद्देदार लिफ़ाफ़े में इसे रख कर मेल कर दें. इस बात का विशेष ध्यान रखें की दान किये जाने वाले बाल जमीन पर न गिरे.

आप अपने बालों को किसी भी ऐसे NGO को भेज सकते हैं जो कैंसर रोगियों के लिए विग बनाते हों. ऐसे ही कुछ NGO के बारे में जानने के लिए यह पढ़ें - भारत में कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल कहाँ दान करें.

How to donate hair to cancer patients in India

अगर आप भी हमारा यह Article पढ़कर कैंसर रोगियों के लिए अपने बाल दान करने के लिए प्रेरित हुए हैं, तो निचे comment में लिख कर हमें जरूर बताएं. धन्यवाद!


0 comments:

We will be happy to read your comment...