Oats के 7 फायदे - 7 Health Benefits Of Oats

ओट्स स्वास्थय के लिए सबसे लाभकारी नाश्तों में से एक है. क्या आप यह जानते हैं कि ओट्स में कोलेस्ट्रॉल कम करने, शरीर का वजन घटाने, पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ और भी बहुत सारे गुण होते हैं?

health benefits of eating oats

ओट्स देखने में बहुत ही साधारण सा नाश्ता लगता है. लेकिन अगर आपने इसे अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर लिया, तो इससे अच्छा नाश्ता कोई हो ही नही सकता. ओट्स में कार्बोहायड्रेट, विटामिन जैसे जरूरी पोषण उचित मात्रा में पाए जाते हैं. आइये जानते हैं ओट्स के 7 महत्वपूर्ण फायदों के बारे में-

1. ओट्स में भरपूर फाइबर होता है

आपके शरीर को एक दिन में जितने फाइबर की जरूरत होती है, वो आपको एक कटोरी ओट्स में मिल जाएगा. नेशनल अकैडमी ऑफ साइंस इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन के मुताबिक, 50 वर्ष से कम आयु के पुरुषों को हर रोज कम से कम 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है और 50 वर्ष से कम आयु के महिलाओं को कम से कम 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. लेकिन ज्यादातर लोग जरूरत के सिर्फ आधे हिस्से का ही सेवन करते हैं. रिसर्च से यह पता चला है कि पर्याप्त फाइबर का सेवन करने वाले लोगों को हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और स्तन, कोलन और रेक्टल कैंसर जैसे बिमारियों के होने का खतरा कम रहता है.

2. पाचन स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है ओट्स

ओट्स आपके सेहत के लिए सबसे अच्छा भोजन है, खासकर पाचन स्वास्थ के लिए. इसमें सॉल्युबल फाइबर और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों पाया जाता है. चुकि ओट्स में पर्याप्त फाइबर होता है, इसलिए ओट्स पाचन के लिए सबसे अच्छा आहार है.

3. ओट्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है

ओट्स में एक खास तरह का सॉल्युबल कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जिसे बीटा-ग्लुकेन कहा जाता है. यह आपके शरीर मे मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद कर सकता है. शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हृदय रोग होने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है.

4. ओट्स आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है

ओट्स में फाइबर के साथ-साथ विटामिन बी, और महत्वपूर्ण मिनरल्स जैसे कि मैंगनीज़, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक प्रचुर मात्रा में होता है. ओट्स में मौजूद आयरन से आपको एनर्जी मिल सकता है और फेफड़ो से शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने वाली प्रक्रिया को भी बढ़ावा देता है. ओट्स में मौजूद जिंक आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी है. यह आपके इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए 10 सबसे असरदार नाश्ता

5. ओट्स में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है

अक्सर आपको उन फलों और सब्जियों को चुनना पड़ता है जिसमे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. एंटीऑक्सीडेंट आपको कई तरह के बिमारियों से बचाता है और आपको कैंसर से भी दूर रखता है. फलों और सब्जियों के साथ-साथ ओट्स के सेवन से आप दिन भर के एंटीऑक्सीडेंट के जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

6. पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है ओट्स

ओट्स को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल जरूर करें, क्यूंकि यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और मोटापा भी नही बढ़ने देता. दरअसल ओट्स के सेवन के बाद आपको कई घंटों तक पेट के भरे होने का एहसास रहेगा. पेट भरे होने के वजह से आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच सकते हैं. और इससे आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा. शरीर का वजन नियंत्रित रहने से आप कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बिमारियों से भी बच सकते हैं.

7. ओट्स में आप अन्य पोषक तत्व भी मिला सकते हैं

ओट्स सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है क्यूंकि इसमें कई प्रकार के जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. लेकिन इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें आप अन्य प्रकार के पोषक तत्व को मिला कर बची हुई पोषण को भी पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर अखरोट, बादाम, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, चिया के बीज और ताजे फलों को आप ओट्स में मिला कर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - हेल्दी मसाला ओट्स बनाने की विधि और हेल्दी ओट्स खीर बनाने की विधि


0 comments:

We will be happy to read your comment...